भूमिहार की शान संप्रदा बाबू को एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर से नवाजा गया

जिनपे नाज है बिहारी भूमिहार को : Alkem वाले संप्रदा-वासुदेव सिंह को गौरवपूर्ण EY Award

Bhumihar Ki Shaan Samprada Babu

Bhumihar Ki Shaan Samprada Babu

5 फरवरी 2017 दिन शुक्रवार के दिन नई दिल्‍ली के पांच सितारा होटल ताज पैलेस में मौजूद हर बिहारी के चेहरे पर मुस्‍कान थी . लाइव टेलीकास्‍ट देख रहे बिहारी भी गौरवान्वित थे . वजह कि देश की इंडस्‍ट्री के महान शख्सियतों के साथ बिहार की मिट्टी से आज भी रिश्‍ता रखने वाले Alkem Laboratories  के संप्रदा सिंह और वासुदेव सिंह को #EntrepreneurOfTheYear (EY2016) का गौरवपूर्ण अवार्ड मिल रहा था . केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल और निर्मला सीतारमन के हाथों अवार्ड ग्रहण किया एग्‍जीक्‍यूटिव चेयरमैन वासुदेव सिंह ने . 

EntrepreneurOfTheYear का आयोजन प्रतिवर्ष कंसल्टिंग फर्म Ernst & Young  की ओर से किया जाता है, जिसकी धूम दुनिया भर में होती है . EY2016 का अवार्ड पाने वाले बिहार के दूसरे विभूति स्‍टार इंडिया के चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव आफिसर उदय शंकर भी हैं .

देश के अन्‍य नामचीन शख्सियतों में नंदन नीलकेणि,राम गोपाल अग्रवाल,विश्‍ववीर आहूजा,हरिमोहन बांगुर,आर दिनेश,अभय फिरोदिया,अजीत इसाक,गिरीश एम,रवि मोदी,विवेक ओबेरॉय,दर्शन पटेल,एमपी रामचंद्रन,विवेक चांद सहगल,राशेष साह और चंदू भाई वीरानी को भी अवार्ड मिला है .

Samprada Babu EY Award

Samprada Babu EY Award

बताते चलें कि अल्‍केम लेबोरेट्रीज के संप्रदा सिंह-वासुदेव सिंह देश के सौ अमीरों की फोर्ब्‍स की सूची में भी शामिल हैं . दोनों भाई हैं . अब अल्‍केम का पूरा कामकाज वासुदेव सिंह ने संभाल लिया है . स्‍वेच्‍छा से संप्रदा सिंह Chairman (Emeritus)  की भूमिका में आ गये हैं . दोनों भाइयों की सफलता की कहानी बिहार के जहानाबाद जिले के एक छोटे गांव से शुरु होती है .

पटना में कालेज की पढ़ाई के बाद दोनों भाइयों ने दवा दुकान में पहले काम किया . फिर खुद की दुकान खोल ली . बड़े विजन वाले संप्रदा सिंह 1973 में मुंबई चले गये . उधार के पैसों से कारोबार शुरु किया . लेकिन पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा . आगे बढ़ते गये . साल 1989 बुलंदी लेकर आया . अल्‍केम ने एंटीबायोटिक प्रोडक्‍ट #Taxim को लांच किया,जिसने फार्मास्‍युटिकल मार्केट में सफलता के नये कीर्तिमान गढ़ दिए .

बाद में,अल्‍केम जेनेरिक्‍स दवाओं का भी निर्माण करने लगी . आज सात सौ से अधिक ब्रांड हैं,जिनमें पांच तो फार्मास्‍युटिकल्‍स इंडस्‍ट्री के टॉप-50 ब्रांड में शामिल है . दुनिया के कई देशों में अल्‍केम का विस्‍तार हो चुका है और कंपनी नित्‍य नये लक्ष्‍य की ओर बढ़ती जा रही है .

Reference: livepatna.in

VN:F [1.9.20_1166]
Rating: 6.7/10 (3 votes cast)
VN:F [1.9.20_1166]
Rating: 0 (from 0 votes)
भूमिहार की शान संप्रदा बाबू को एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर से नवाजा गया, 6.7 out of 10 based on 3 ratings

No Comments

Leave a Reply